बिना plugins के 100% unique SEO Optimised post कैसे लिखें?

बिना plugins के 100% unique post लिखें

अगर आपकी website WordPress पर hosted है तो आप Yoast SEO और RANK MATH जैसे plugins की मदद से बहुत ही अच्छी post लिख सकते हैं, और उसका SEO करना भी आसान होता है।

लेकिन अगर आपकी website blogger.com पर hosted है (चाहे आपने custom domain use किया हो या आप blogspot subdomain के साथ ही काम कर रहे हों) तो आपको अपनी posts का SEO करने में दिक्कत ज़रूर आती होगी। 

शुरुआती दिनों में मुझे भी blog post का SEO करने में काफी मुश्किल होती थी लेकिन समय के साथ मैंने बहुत कुछ सीखा। और यही अनुभव मुझे आज अपने article लिखने में मदद करता है। आप अपने वहीं सारे अनुभव और बातेें इस article में पढ़ेंगे।

चलिए step by step जानते हैं कि आप अपने blog post का SEO कैसे कर सकते हैं जिससे कि blog post के search engine में rank होने के chances बढ़ जाएं

Write 100% unique post without plugins

आपको 100% SEO optimised article लिखने के लिए नीचे लिखे points को ध्यान से पढ़ना होगा।

Keyword Research

कोई भी article लिखने के लिए जो सबसे पहली चीज़ जिसकी आपको ज़रूरत है वो है Keyword. क्योंकि बिना keyword के अगर आप कोई article लिख भी रहे हैं तो ज़रूरी नहीं कि लोग उस विषय के बारे में search करते होंगे।

आपको अपनी niche/blog category से related keyword search करने होंगे। सही Keyword ढूंढने के लिए आप कई tools का use कर सकते हैं। Google keyword planner और Ahref को bloggers सबसे ज़्यादा पसंद करते हैं, लेकिन परेशानी ये है कि ये दोनों keyword research tool paid हैं।

अगर आप keyword planner के लिए पैसे खर्च नहीं करना चाहते तो आप कई free tools का भी use कर सकते हैं। जो free tools मैं use करता हूं वो है askthepublic.com और ubersuggest.org

आप चाहें तो इन्हें try कर सकते हैं और मुझे ज़रूर comment में बताये कि आपको ये दोनों tool कैसे लगे?

आपको सिर्फ एक keyword पर काम नहीं करना है। आपको LSI keywords, related keywords, Faqs पर भी काम करना है।

  • Keyword कितने types के होते हैं?
जब आपको सारे keywords मिल जाए तो आप अपना article लिखना शुरू कर सकते हैं। article लिखना शुरू करने से पहले article के लिए एक structure बना लीजिए।

Article Structure

Article में 5 चीज़े सबसे ज़रूरी होती है - title, introduction, main article, conclusion, FAQs. कोई भी blog post इन 5 चीज़ो के बिना पूरा नहीं होता है। अब इन सभी के बारे में detail में जानते हैं।

Title

आपको 4 से 15 words के बीच में एक title लिखना है। Title में आपका में keyword आना चाहिए। E.g. आपका keyword : Instagram followers kaise badhaye? (wrong) 
Title: Instagram followers kaise badhaye? Instagram followers badhane ke 25 tareeke?(right) 

आपको हमेशा long tail keyword को title में लिखना है क्योंकि long tail keyword search page पर जल्दी rank होते हैं। अगर आप english में blogging करते हैं तो आपके लिए title लिखना आसान है।

लेकिन अगर आप हिन्दी में blogging करते हैं तो कोशिश करें कि आप अपना title hinglish में लिखें, क्योंकि लोग google में हिंदी में type करके search नहीं करते। ज़्यादातर लोग hinglish में ही search करते हैं। E.g. blogging कैसे करें?(wrong)
Blogging kaise kare?(right)

Introduction

Introduction में आप अपने blog post के बारे में जानकारी दे सकते हैं। आपको कुछ ऐसा लिखना है जिससे readers का interest बढ़े। आप example के लिए मेरे blog posts को देख सकते हैं। मैं अपने हर blog post का introduction दो paragraphs में लिखता हूं और पहले paragraph में मेरा targeted keyword ज़रूर लिखता हूँ। 

आपको introduction हमेशा attractive लिखना है। Blog post का introduction 100 से 200 words के अंदर लिखें। उसे जानबूझ कर बड़ा करेंगे तो हो सकता है readers का blog post को पढ़ने का interest ही खत्म हो जाए।

  • Blog post का attractive introduction कैसे लिखें?

Main Post

Main post में आप अपने content को लिखेंगे। कोशिश कीजिए कि आपका blog post 300 से ज़्यादा words का हो और उसे आप छोटे छोटे paragraphs में तोड़ दें। छोटे paragraphs बड़े paragraphs के मुकाबले पढ़ने में आसान होते हैं।

आप चाहें तो अपने LSI keywords और related keywords को paragraph की heading के रूप में भी लिख सकते हैं। अपना blog post आसान शब्दों में लिखिए। आसान शब्द से मतलब है कि जो भाषा आप आम बोलचाल में इस्तेमाल करते हैं। मुश्किल शब्दों का इस्तेमाल कम से कम कीजिए।

FAQs

Faqs का मतलब होता है frequently asked questions. जो doubts आपको blog post पढ़ने के बाद भी आते हैं उन्हें आप faqs के section में  लिख सकते हैं। Faqs के लिए questions आपको LSI keywords और Google से मिल सकते हैं। उदाहरण के लिए मैंने ये blog post लिखा कि बिना plugins के 100% unique post कैसे लिखें। तो इसके faqs हो सकते हैं - 

  1. क्या बिना plugins के लिखा blog post rank होता है?
  2. क्या blogger में कोई plugin इस्तेमाल कर सकते हैं?
मुझे उम्मीद है कि आपको समझ आ गया होगा कि ये कैसे लिखे जाते हैं।

Conclusion

Conclusion एक छोटा paragraph होता है जिसमें आप लिखते हैं कि आपने अपने post में किसके विषय में लिखा है और ध्यान रहे कि आपका मैं Keyword conclusion में ज़रूर आना चाहिए।

Keyword Placement

Blog post rank कराने के chances बढ़ाने के लिए कुछ खास जगहों पर आपको अपना main keyword लिखना होगा। ये आपका मैं keyword होना चाहिए और इसे करना बहुत ज़रूरी है।

Title, first paragraph, last paragraph (conclusion), search description, image alt text, permalink में आपको keyword place करना है।

Keyword Density

आप जितने चाहे related और LSI keywords use कर सकते हैं पर आपके main keyword की keyword density 1.5% - 2% होनी चाहिए।

Article Length

Google के अनुसार minimum 300 words का article लिखिए। लेकिन मैं ऐसा नहीं कहूँगा। आपका article जितने भी words का है उसे उतने ही words का रहने दीजिए। ज़बर्दस्ती article को खींचने को कोशिश मत कीजिए।

Title Length

Title की length हमेशा 4 से 15 words के बीच होनी चाहिए क्योंकि search pages में इतने ही words दिखते हैं।

Search/Meta Description

Search description की length 120 से 150 characters के बीच मे होनी चाहिए। क्योंकि इतने ही characters search pages में show होते हैं।

Plagiarism and Grammer

अगर आप चाहते हैं कि आपका blog post या article 100% SEO optimised हो तो आपको sure होना होगा कि उसमें किसी भी तरह का plagiarism और grammer error ना हो।

Plagiarisn और grammer mistakes check करने के लिए आप free और paid tools का use कर सकते हैं। Google में search करने पर आपको बहुत सारे tools मिल जाएंगे आप उन सभी तो try कीजिए और जो tool आपको पसंद आए आप अगली बार उसे ही इस्तेमाल कीजिए।

Image

अब हम मान लेते हैं कि आपने पूरी तरह से SEO optomised blog post लिख लिया है, लेकिन blog post के thumbnail के बिना वो post अधूरा सा लगता है।

आप चाहें तो royalty free images का use कर सकते हैं पर मैं आपको ये सलाह नहीं दूँगा। अगर आप अपने blog post के image खुद बनाएंगे को बहुत ही अच्छा होगा।

क्योंकि royalty free image copyright free तो होगी पर वो unique नहीं होगी। आप जिस website से royalty free image download करते हैं बहुत से bloggers भी अपने article के लिए वहीं से images download करते होंगे।

हाँ, आप ऐसा कर सकते हैं कि royalty free image को edit कीजिए और फिर article में लगाएं। मैं भी कई बार ऐसा ही करता हूं।

  • Article में लगायी image का SEO कैसे करें?

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि यह article पढ़ने के बाद आप बिना plugins के 100% unique SEO optimised post लिखना सीख गये होंगे। यदि आपको अब भी कोई परेशानी होती है तो आप comment करके हमें बता सकते हैं।