आकर्षित ARTICLE लिखने के लिए 10 TIPS | 10 Tips For Writing an Attractive Article

आपके readers का आपके article पर interest इस बात पर निर्भर करता है कि आपने अपना article कितना attractive लिखा है। अगर आपने इस article को पूरा पढ़ा और ध्यान से समझा तो मैं guarantee से कह सकता हूं कि आप एक आकर्षित article लिखना सीख जाएंगे।

आकर्षित ARTICLE लिखने के लिए 10 TIPS | 10 Tips For Writing an Attractive Article
Source : The Kingdom Of Knowledge

चलिए जानते हैं 10 tips आकर्षित article लिखने के लिए :

Unique Content

मुझे पता है कि perfect blog post लिखना सीखने के लिए आपने बहुत से YouTubers की videos देखी होगी और उनमें से ज़्यादातर यही कहते हैं कि unique content लिखो।

Unique content का मतलब होता है जब आपके article में 1% भी plagiarism ना हो। वैसे plagiarism तो तब भी नहीं होता जब आप article को spin करते हो, लेकिन वो unique content नहीं होता।

और हाँ unique content से मतलब है कि आपके article का title, introduction, article और image सभी unique होना चाहिए।

Unique content से अभिप्राय यह है कि आपने जिस विषय पर लिखा है उस विषय पर पहले से ही बहुत ज़्यादा post google में indexed नहीं होने चाहिए। मान लीजिए कि मैंने वैदिक गणित के विषय में लिखा लेकिन google में पहले से ही बहुत सारे post/article इस विषय पर उपलब्ध है, तो कोई मेरे article को क्यों पढ़ेगा?

तो इस लिए मुझे एक आकर्षित title और आकर्षित article लिखना होगा जो कि unique भी हो।

Break the Content

जब आप कोई किताब पढ़ते हैं, तब आपने ज़रूर notice किया होगा कि सभी paragraph छोटे होते हैं। ऐसा इसलिए किया जाता हैं क्योंकि छोटे paragraph पढ़ने और समझने में आसान होते हैं।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लंबे paragraph boring होते हैं और उन्हें पढ़ना किसी पहाड़ को चढ़ने से कम नहीं होता। एक paragraph में एक ही विषय पर चर्चा कीजिए। और हो सके तो एक paragraph मे 5 lines से ज़्यादा मत लिखिए।

Outline of Content

हमेशा to the point लिखिए और article की लंबा बनाने के लिए फिजूल की बातें मत लिखिए।

Interact with Readers

अपने article को पढ़ने लायक बनाने के लिए उसे आम बोलचाल वाली भाषा में ही लिखिए। आम बोलचाल वाली भाषा में पढ़ना और समझना आसान हो जाता है, वहीं दूसरी ओर अगर आप मुश्किल शब्द इस्तेमाल करेंगे तो उन्हें समझने में ही reader का interest खत्म हो जाएगा।

आपके article में reader से question पूछिये और बाद में उसका answer भी लिख दीजिए। ध्यान रहे कि आपको question इस तरह पूछना है कि आप एक ही reader से question पूछ रहे हों। क्योंकि बहुत सारे लोग एक ही device से एक ही समय पर आपका लिखा article नहीं पढ़ने वाले हैं।

Use Elegant Words

अपने article में आकर्षित और सकारात्मक शब्दों का इस्तेमाल कीजिए। ये शब्द पढ़ने और समझने में आसान होने चाहिए।

Free Thinking

जब भी आप article लिख रहे हों या article के लिए ideas सोच रहे हों तो हमेशा free mind के साथ काम कीजिए। अगर possible हो तो free thinking कीजिए क्योंकि इससे आप उस विषय पर अपने सारे विचार लिख पाएंगे जिन्हें आप बाद में edit कर सकते हैं।

कभी भी किसी दबाव में आकर लिखने की कोशिश मत कीजिए क्योंकि ऐसा करने से आपको सिर्फ सर दर्द होगा और कुछ नहीं। हां, थोड़ा stress लेना अच्छा है पर tension में रहना अच्छा नहीं है।

Word Limit

वैसे कोई भी article लिखने के लिए हमेशा 300 शब्दों से ज़्यादा शब्दों का ही इस्तेमाल कीजिए, और google भी यही कहता है। लेकिन ज़रूरी नहीं कि हर चीज़ की जानकारी 300 शब्दों में ही पूरी हो जाए।

आप जितने चाहे उतने शब्दों का उपयोग कीजिए। लेकिन अपने article को लंबा करने के लिए कभी कि फिजूल की बातें मत लिखिए। अगर आप मुझसे पूछें तो मैं हमेशा 900 से 2000 शब्दों के बीच article लिखता हूँ। इसका कोई खास कारण तो नहीं है पर पता नहीं कैसे इतने ज़्यादा शब्द अपने आप लिखते लिखते पूरे हो जाते हैं।

Don't Copy

कभी भी किसी के भी article/post को as it is copy mat कीजिए। Copy करने का भी एक तरीके होता है। जो तरीके मैं इस्तेमाल करता हूं वो है : अपने competitors के article को अच्छी तरह पढ़ना और देखना की उसमें ऐसा क्या नहीं लिखा जो लिखा होता होता तो article और knowledgeable हो जाता।

एक बार ऐसा करने के बाद मैं अपनी भाषा में और अपने शब्दों में article लिखता हूँ।

Use Small Stories

अपने article में हमेशा छोटी-छोटी कहानियां लिखिए जिसे reader खुद से relate कर पाए। मैं ये नहीं कह रहा कि अपने हर article में आपको ऐसा ही लिखना है पर जिन article में ऐसा करना सम्भव हो उनमें ये ज़रूर कीजिए।

Reader जब article को खुद के साथ relate कर के पढ़ता है तो वो उसमें ज़्यादा interest लेता है।

Editing

जब आपने पूरा raw article लिख लिया हो तो उसके बाद अपने raw article को edit ज़रूर कीजिए। जहां-जहां पर आपने मुश्किल शब्दों का इस्तेमाल किया हो उन्हें आसान शब्दों के साथ बदल दीजिये। और अगर कोई गलत शब्द या adult शब्द use किया हो to उसे delete Kar दीजिए।

Article हमेशा ज्ञान वर्धक और sharp (to the point) होना चाहिए।

Conclusion

इस article में मैंने आपको आकर्षित article लिखने के लिए 10 tips के बारे में बताया है, जिन्हें मैं भी use करता हूं। Article knowledgeable होने के साथ-साथ attractive और to the point होना चाहिए। अगर आपके मन में अब भी कोई सवाल है तो आप comment में पूछ सकते हैं।