किसी भी Phone के Dial pad से उसका IMEI Number और Radiation Level कैसे Check करें?

दोस्तों अगर आप कोई नया या second hand phone खरीद रहे हैं तो उसके features के साथ साथ आपको कुछ और चीज़ो पर भी ध्यान देना चाहिए। जिनमें से दो ज़रूरी चीज़े हैं IMEI NUMBER और Radiation level (SAR value).

इस पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की आप कैसे किसी भी phone के dial pad से उस phone का IMEI Number और Radiation Level check कर सकते हैं वो भी सिर्फ दो USSD कोड के माध्यम से।

किसी भी phone के Dial pad से उसका IMEI Number और Radiation Level कैसे Check करें


सबसे पहले जानते हैं कि Radiation Level और IMEI Number क्या होते हैं और आपको इनके बारे में जानकारी क्यों होनी चाहिए।

Radiation Level (SAR value) 

Radiation Level आपके phone द्वारा आपके शरीर पर छोड़ गए Radiation को दर्शाता है। यदि आपके phone या जो phone आप खरीदने वाले हैं का Radiation Federal Communications Commission (FCC) द्वारा तय Radiation से अधिक है तो आपका फोन आपके लिए खतरा हो सकता है।

Federal Communications Commission (FCC) ने US के लिए mobile phone द्वारा इंसानी शरीर पर होने वाली radiation की सीमा 1.6W/Kg रखी है और यही सीमा भारत में भी मान्य है। Mobile phone के radiation level को SAR level भी कहते है। आइए अब जानते हैं कि आप कैसे अपने mobile का SAR Level check कर सकते हैं।

Phone का SAR VALUE कैसे Check करें?

SAR level check करने के लिए अपने मोबाइल का dialpad खोलीये। अब dial pad में *#07# type कर दीजिए। आप जैसे ही ये code type करेंगे तो आपको आपके phone का SAR level पता चल जाएगा। कई phone SAR level दो भागों में दिखाते हैं - 1.Head और 2.Body। यदि आपका phone भी SAR Level दो भागों में दिखा रहा है तो आपको उन दोनों को जोड़ लेना है। जोड़ लेने के बाद जो परीणाम आएगा वह आपके phone का कुल SAR Level होगा।

यदि आपके फोन का SAR Level 1.6W/Kg या उससे कम है तब तो खतरा कम है यदि ऐसा नहीं है तो आपका शरीर कई घातक बीमारियों का शिकार हो सकता है।

Mobile radiation से होने वाली बीमारियाँ:

1. प्रतिदिन लगातार 50 मिनट से अधिक Mobile का इस्तेमाल करने से दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान पहुंच सकता है जिससे याददाश्त कमज़ोर हो सकती है।
2. Mobile phone के radiation से cancer और brain tumor जैसी घातक बीमारियों भी हो सकती है।

Mobile Radiation कैसे कम करें?

यदि आपके मोबाइल का radiation FCC द्वारा बतायी गयी सीमा से ज़्यादा है तो आप उसे दो तरीके से काम कर सकते है:

1. Radiation Chip लगा कर - आप अपने मोबाइल के पीछे एक radiation chip लगा  सकते हैैं जिससे आपके mobile का radiation कुछ हद्द तक कम हो सकता है। यह chip आपको online और offline दोनों market में लगभग rs200 से rs2000 के बीच मिल जाएगी। अब यह आपकी मर्ज़ी है कि आप कौन सा खरीदते हैैं।

2. गोबर का इस्तेमाल करके - वैज्ञानिक भी मानते हैं कि गाय का गोबर radiation को कम करनेे में सक्षम है। जिस जगह में आप रहते हैं उस जगह आप गाय के गोबर के उपले रख सकते हैं या फिर आप फोन के कवर से बदले फोन के पीछे गोबर लगा सकते हैं। इन दोनों से ही Radiation काफी कम हो जाएगा।

IMEI क्या है?

IMEI की full form 'International Mobile Equipment Identity' होती है। IMEI Number का इस्तेमाल mobile phone को पहचानने और उसे track करने के लिए होता है। यह सभी mobile phone में उपलब्ध होता है।

यदि आपका मोबाइल चोरी हो जाता है, तो पुलिस आपके मोबाइल नंबर से पहले IMEI Number पता करती है और फिर IMEI Number के माध्यम से चोर को पकड़ती है। ऐसा इसलिए हो पाता है क्योंकि कोई व्यक्ति आपके phone से sim card हटा कर कोई और sim card तो लगा सकता है पर उसका IMEI Number नहीं बदल सकता।

बिना IMEI Number के phone में sim का उपयोग हो ही नहीं सकता। आज कल सब मोबाइल फोन में आप दो sim card का इस्तेमाल कर सकते है इसलिए हर मोबाइल फोन में दो IMEI Number उपलब्ध होते हैं। जितने sim card उतने ही IMEI number.

Dial Pad से IMEI Number कैसे पता करें?

Dial pad से IMEI number जानने के लिए अपने mobile phone के dial pad में " *#06# " type करें। आखिरी # type करते ही आपको अपने mobile phone के IMEI number पता चल जाएंगे।

Conclusion

इस पोस्ट में मैंने आपको सिखाया कि आप कैसे अपने mobile phone के dial pad से ही apne mobile phone का radiation (SAR) value और IMEI number check कर सकते हैंSAR value पता करने के लिए dial pad में *#07# और IMEI number जानने के लिए *#06# type करें।  आपको अपने phone का SAR value और IMEI number दोनों पता चल जाएंगे।